Wednesday 30 November 2016

चाकसू में दर्द से तड़पती रही महिला, बीच सड़क पर नवजात बच्ची को दिया जन्म, नहीं मिली एम्बुलेंस वाहन की मदद

चाकसू कस्बे में एक महिला प्रसूता ने बीच सड़क पर नवजात जना, मौके पर प्रसूता व नवजात बच्ची, अन्य महिलाए।
अतुल्य राजस्थान @ न्यूज़...
चाकसू। एक ओर जहां सरकार महिला प्रसूता के लिए जननी सुरक्षा योजनाएं चला रखी है... वहीं पूर्वती व वर्तमान सरकार ने कई सौगाते प्रदान की है, लेकिन प्रभावी किर्यान्वति नही होने से इन सबका क्या फायदा। ऐसा ही ताजा मामला... चाकसू कस्बे में बुधवार की शाम 4 बजे करीब देखने को मिला, जहां बीच सड़क पर महिला प्रसूता केशंता देवी w/o बनवारी लाल निवासी उदयपुरिया, चाकसू ने नवजात बच्ची को जन्म दिया... इससे पहले महिला प्रसूता दर्द से तड़पती रही।
       सूचना पर भी जननी सुरक्षा एम्बुलेंस वाहन मौके पर नहीं पहुंच पाई... लोग तमाशबीन बने पुरे मामले को देख रहे थे, लेकिन किसी ने भी महिला प्रसूता को अस्पताल तक पहुंचने की जहमत नही उठाई, इससे और बड़ी क्या शमिन्दगी की बात होगी... हालाकि पास में कुछ महिलाए पहुंच कर प्रसूता को संभाला। बाद में स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। जहां अस्पताल प्रभारी एवं महिला विशेषज्ञ डॉ.मुनेश जैन, एएनएम अरुणा शर्मा ने प्रसूता की प्रॉपर जाँच की, लेकिन उसके पास टीकाकरण कार्ड, आधार, अन्य दस्तावेज नही मिले, जिससे महिला प्रसूता को योजनाओं का लाभ मिलना संभव नही था। जिससे वह घर चली गई। इस दौरान उसके साथ उसका पति बनवारी लाल भी मौजूद था, जिसने जननी सुरक्षा एम्बुलेंस को दूरभाष पर सूचना दी थी। लेकिन इसका लाभ नही मिला।
      चाकसू TvS मोटर शौरूम NH-12 टोंक रोड़ पर इस महिला ने नवजात बच्ची को जन्म दिया है।
       इधर, पुरे मामले में अस्पताल प्रभारी डॉ. मुनेश जैन ने बताया कि 104 जननी सुरक्षा एक्सप्रेस तथा 108 एम्बुलेंस कॉन्टेक्ट पर संचालित है, इससे अस्पताल यूनिट का कोई सम्बन्ध नही है। आपात, अन्य स्थिति में मरीज सीधे इस सेवा दूरभाष नम्बर पर कॉल करता है, हमे इस की कोई जानकारी नही होती। अगर अस्पताल में मरीज पहुँचता है तो उसे समय पर ही उपचार उपलब्ध कराया जाता है। ऐसा नहीं कि हम किसी मरीज को नहीं देखते। लेकिन कुछ परिस्थिति में बिना दस्तावेज कई सरकारी योजनाओं का लाभ मरीज को मिलना संभव नही, इस पर हम भी दुःखित रहते है। आज भी जिस केस की मीडिया बात कर रही, उसे भी शायद एम्बुलेंस ने ही अस्पताल पंहुचाया है, ज्यादा जानकारी मुझे नही है। हमने जच्चा-बच्चा को देखा है और दोनों ही स्वस्थ है। लेकिन स्वयं की इच्छा से वे घर चले गए।

No comments:

Post a Comment