Thursday 10 November 2016

नए नोटों को लेकर लोगों में उत्साह, सब काम छोड़, नोट बदलवाने की चिंता में डूबा रहा शहर

बैंकों के बाहर लाइनों में लगे लोग, पुलिस ने संभाली स्थिति
अतुल्य राजस्थान @ न्यूज़...
चाकसू/निवाई/जयपुर। केंद्र सरकार एवं रिर्जव बैंक ऑफ इण्डिया की ओर से कालेधन के दुरूपयोग की रोकथाम को लेकर की गई ऐतिहासिक पहल के बाद गुरुवार को बैंकों में 500 और 2000 के नए नोट मिलने शुरू हो गए है। जिसे लेकर क्षेत्र के सभी बैंकों/डाकघरों में दिनभर भारी भीड़ लगी रही। नए नोट बदलवाने की चिंता में पूरा शहर डूबा रहा, लोग सब काम छोड़कर अपने पुराने नोट बदलने के लिए बैंक खुलने से पहले ही बैंक पहुंच गए। देर शाम बैंक लेने-देन बंद होने के बाद तक लोगों का हुजूम बैंकों के बाहर लगा रहा। बैंकों में 500-1000 के नोट जमा करवाने एवं बदलवाने को लेकर लोगों ने खाना-पीना छोड़ कर बैंकों के बाहर डेरे डाल दिए। कई बैंकों की स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए पुलिस भी तैनात की गई। इस दौरान जहां बैंक कर्मियों के साथ ही पुलिस को भी दिनभर भारी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं पुराने के बदले नए नोट मिलने के बाद लोगों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही थी। हालांकि बाजार एवं एलआईसी तथा साधारण बीमा कम्पनियों द्वारा 500-1000 के नोट नही लेने से आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
         एक स्थानीय शाखा बैंक अधिकारी ने बताया कि यूं तो हजारों बैंक खातों में बैंलेस नही नही रहता था और आज तो स्कूली बच्चों के खातों मेंं 50-50 हजार रूपए जमा करवाने के लिए जबरदस्त दबाव बनाया गया। लेकिन रिर्जव बैंक की गाईड लाईन के अनुसार बच्चों के खातों में अचानक एक साथ इतनी राशि जमा करने का प्रावधान नही हैं। उधर, ग्रामीण क्षेत्र में भी 500-1000 के नोट बदलने को लेकर बैंकों के बाहर लोग लाइन लगाकर हाजिर रहे। क्षेत्र में लगभग कारोबार पूरी तरह प्रभावित रहा। हर कोई अपने आवश्यक काम छोडकर पुराने नोट बदलवाने की कवायद में जुटा नजर आया। गुरूवार को सबसे ज्यादा भीड़ भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बडौदा, एसबीबीजे, पीएनबी, युकों बैंक, केनरा बैंक, इण्डियन बैंक, पंजाब एण्ड सिंध बैंक, इण्डियन ओवरसिज बैंक, कोटक महिन्द्रा बैंक शाखों पर सर्वाधिक भीड़ देखने को मिली। जहां चार हजार रूपए तक बदलने और चैक से दस हजार रूपए की निकासी शादी-विवाह जैसे कार्यक्रम वालों के लिए संकट बन गई। जिससे लोगों को नकद पैसा होने पर भी बाजार से उधारी में सामान खरीदने पर मजबूर होना पड़ रहा हैं।
         हालांकि गुरूवार से बैंकों में नोट बदलने की कवायद के बाद लोगों को राहत मिली है। बैंक अधिकारियों ने बताया कि शनिवार-रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे, ताकि लोगों को असुविधा न हो। बैंकों में लेनदेन कांउंटरों की संख्या बढ़ाई गई है। वहीं बैंकों में  सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त भी नजर आए।

No comments:

Post a Comment