Monday 31 October 2016

जिले भर में दीपावली का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया

 चाकसू में दीपावली पर नन्हे बच्चे फुलछड़ी चलाकर आनंद लेते
अतुल्य राजस्थान @ न्यूज़...
जयपुर/चाकसू। जिले भर में दीपावली का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। दीपावली पर जहां पूरा जिला रोशनी से नहाया नजर आया, वहीं लोगों ने आतिशबाजी का आनंद भी लिया, लेकिन इस बार दीपावली में सबसे सकारात्मक पहलू यह रहा कि लोगों में प्रदूषण के प्रति जागरूक दिखे। पिछले वर्षो के मुकाबले इस बार 40 फीसद कम आतिशबाजी का अनुमान लगाया जा रहा है। इस कारण इस बार प्रदूषण में बेहिसाब इजाफा पर अंकुश लगा।
         रविवार की शाम घरों के बाहर कतारबद्ध दीयों की रोशनी और रंग-बिरंगी झालरों से सजी रही। मंदिरों में भी दीपावली को लेकर भगवान के आगे दीप जलाने के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा था। घर में पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालुओं ने भगवान व मां लक्ष्मी के आगे भी दीप जलाकर मन्नत मांगी। हालांकि इस बार चीन में निर्मित लड़ियां कम ही घरों पर दिखाई दी। शहरी क्षेत्र में कई जगहों पर लोग एक साथ मिलकर भी पटाखे जलाते नजर आए। क्षेत्र में अधिकतर अभिभावक की मौजूदगी में बच्चों ने आतिशबाजी का आनंद लिया।
         चाकसू कस्बा समेत ग्रामीण अंचल परिक्षेत्र में लोगों ने दिवाली के अवसर पर घर-प्रतिष्ठानों में माँ लक्ष्मीमैया की पूजा कर दीपों, मोमबत्तियों एवं बिजली की रोशनी से अपने घरों, दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को रोशन किया। शाम होते ही लोगों ने पटाखे चलाए लेकिन इस बार पिछले कुछ साल की तुलना में पटाखों के कारण कई स्थानों पर प्रदूषण अपेक्षाकृत कम हुआ।
         रविवार को सुबह से ही लोगों ने मित्रों और रिश्तेदारों को दिवाली की बधाई देने का शुरू कर दिया। दिवाली के कारण राजधानी सहित विभिन्न शहरों के बाजार में खरीदारी के लिए लोगों की अच्छी चहल पहल दिखाई दी। लोगों ने खाने के सामान, पटाखे, पूजन सामग्री आदि की खरीददारी की।
दूसरे दिन गोवर्धन की पूजा अर्चना की गई। वही तड़के मंगलवार को भैयादूज पूजन के साथ ही दीपावली पंच महोत्सव का समापन हुआ।
....

No comments:

Post a Comment