Friday 7 October 2016

लाटरी से हुआ कृषक प्रतिनिधियों के क्षेत्रों के आरक्षण का निर्धारण मंडियों में चुनावी आहट हुई शुरू



अतुल्य राजस्थान @ न्यूज़...
चाकसू/जयपुर। कृषक प्रतिनिधियों के क्षेत्रों के आरक्षण का निर्धारण होने के साथ ही कृषि उपज मंडियों में चुनावी आहट शुरू हो गई है। हालांकि अभी तय नहीं है कि चुनाव कब होंगे। लेकिन जल्द ही होने वाले चुनावों के लिए कृषक वार्डों का निर्धारण लॉटरियां द्वारा कर दिया गया..!
      चाकसू मुख्यालय पर शुक्रवार को उपखण्ड कार्यालय काफ्रेंस हॉल में दिसम्बर माह 2016 में प्रस्तावित कृषि उपज मण्डी समिति चाकसू के चुनाव में कृषक प्रतिनिधियों के क्षेत्र आरक्षण के लिए प्राधिकृत अधिकारी (निर्वाचन) बीके तिवाड़ी की अध्यक्षता में लाटरी प्रक्रिया सम्पन्न हुई। प्राधिकृत अधिकारी के अनुसार राजस्थान कृषि उपज मण्डी अधिनियम 1961 की धारा 7 ए एवं नियम 1963 के नियम 5ए में निहित उपबन्धों के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग एंव महिला सदस्यो के आरक्षण का चयन लॉटरी के जरिए किया गया।
      प्राधिकृत अधिकारी बीके तिवाड़ी ने बताया कि चाकसू कृषि उपज मंडी क्षेत्र के निर्मित वार्ड संख्या-1 व 2 सामान्य महिला के लिए, वार्ड संख्या-3 अनुसूचित जाति महिला, वार्ड संख्या-4 अनूसूचित जनजाति महिला, वार्ड संख्या-5 अन्य पिछडा वर्ग के लिए, तथा वार्ड संख्या-6 सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित रहे। इधर, मडी अध्यक्ष का पद अन्य पिछडा वर्ग के लिए आरक्षित ह़ोने के कारण वार्ड संख्या-5 में इस बार घमासान रहेगा। वार्ड संख्या-5 की सीमा में चाकसू पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत थली, गिरधारीलालपुरा, छांदेल, बडली, मंडालिया, टूमली का बास, बल्लूपुरा, बापूगांव, तामडिया, कोथून, माधोसिंह पुरा, बड़ोदिया एवं कादेडा शामिल है तथा निवर्तमान मंडी अध्यक्ष भी इसी वार्ड संख्या-5 से हैं।
      गौरतलब है कि कृषि उपज मण्डी समिति चाकसू 'अ' श्रेणी की मण्डी है, जिसके लिए 6 कृषक प्रतिनिधियों का निर्वाचन होना है। इसके अलावा एक व्यापारिक, नगर पालिका व अन्य मिलाकर कुल 11 सदस्य होंगे। सभी वार्डों के चुनाव में ग्राम पंचायतों के पंच-सरपंच के साथ-साथ पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य भी मतदान करेंगे।

No comments:

Post a Comment