Wednesday 13 December 2017

योजना का नहीं आस्था से खिलवाड़ का विरोध : मुनि पीयूष सागर

शिवदासपुरा ग्रीनफिल्ड एयरपोर्ट भूमि अवाप्त मामले पर मुनिश्री ने की प्रेसवार्ता 
■ जैन समाज 24 दिसम्बर को निकलेगा मौन जुलुस, 
आस्था और धरोहर संरक्षण के लिए आर-पार की लड़ाई किया एलान
शिवदासपुरा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट योजना के विरोध प्रेस कॉन्फ्रेंस सम्बोधित करते जैन मुनिश्री पीयूष सागर 
..........
■ अतुल्य राजस्थान @ न्यूज... 
चाकसू। राज्य की भाजपा सरकार द्वारा अघोषित शिवदासपुरा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट योजना के विरोध में सकल जैन समाज बल्कि योजना से प्रभावित सर्व समाज पदमपुरा जैन धार्मिक तीर्थ और आस-पास के सभी 20 गांवों के लोगों ने सरकार के खिलाफ अपनी आवाज को बुलंद करते आगामी 24 दिसम्बर को राजधानी जयपुर में विशाल मौन जुलुस निकालने के निर्णय के साथ आर-पार की लड़ाई का एलान कर दिया है।
      बुधवार को प्रसिद्ध जैन तीर्थ अतिशय क्षेत्र बाड़ापदमपुरा में आयोजित पत्रकार वार्ता में अंतर्मना मुनिश्री प्रसन्न सागर महाराज के संघस्थ शिष्य मुनि पीयूष सागर महाराज ने कहा कि हम किसी योजना का विरोध नहीं कर रहे देश का विकास होना चाहिए। मगर किसी की आस्था के साथ खिलवाड़ कर विकास करना जायज नही है। प्रभावित 20 गांवों में सर्वसमाज के सैकड़ों मन्दिर है, जो सीधे-सीधे लोगों की आस्थाओं पर वार है। सरकार द्वारा मनमाने तरीके से देश की कला व संस्कृति, प्रसिद्ध धरोहर को उजाड़ने की योजना को हम किसी तौर पर सफल नही होने देंगे। देशभर में विख्यात अतिशय क्षेत्र जैन तीर्थ पद्मप्रभु मंदिर बाड़ा पदमपुरा, बरखेड़ा श्वेताम्बर जैन मंदिर सहित हिन्दू धर्म के मंदिरो को उखाड़ने की योजना राज्य सरकार ने बनाई उसका यहा विरोध है। जबकि केंद्र सरकार के स्तर पर ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट योजना नाम की कोई चींज ही नहीं। क्योकि पूर्व में भी राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार नकार चुकी। बावजूद राज्य सरकार अपनी हठधर्मिता और निजी स्वार्थ का प्रदर्शन करते हुए इस योजना मध्यस्थ आस्थाओं के खिलाफ जाकर इसे अमलीजामा पहनाना चाह रही है, जो लाखों लोगों की आस्था से खिलवाड़ करना है। आखिर ऐसा क्या स्वार्थ है कि लोगों की भावनाओं का ध्यान नहीं रखा जा रहा। जिसके चलते सकल जैन समाज बल्कि सर्वसमाज राज्य सरकार के ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट योजना का पूर्ण विरोध करती है।
      णिनी आर्यिका गौरवमती माताजी ने कहा की राज्य सरकार की यह योजना से जैन श्रद्धालुओं की भावना आहूत है। अतिशय क्षेत्र बाड़ा पदमपुरा सहित अन्य सर्व समाज के मंदिर है। यहां लाखों लोग अपनी आस्था का सम्मान करते हुए श्रीजी के दर्शन करते है, ऐसे में मंदिरों को उजाड़ना धर्म का अपमान करना है। पूर्व में भी जिन लोगों ने सत्ता की ताकत के अहंकार में मंदिरों को उजाड़ने का प्रयास किया, वह खुद सत्ता से उजड़ गया। यह इतिहासों में भी अंकित है उसके बावजूद राज्य सरकार का यह निर्णय दुःखदायी है। इसी दुःख के चलते आज समाज को एकजुट होकर अपनी आस्था और धरोहर के संरक्षण के लिए आवाज उठाई है।
      तिशय क्षेत्र बाड़ा पदमपुरा जैन मंदिर अध्यक्ष सुधीर जैन व मीडिया प्रभारी अभिषेक जैन ने बताया कि प्रस्तावित शिवदासपुरा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के विरोध में सभी समाज एकजुट होकर अपनी आस्था को बचाने के लिए 24 दिसम्बर को क्रन्तिकारी राष्ट्र संत जैन मुनि तरुण सागर महाराज के सानिध्य, अंतर्मना मुनि प्रसन्न सागर महाराज, मुनि पीयूष सागर महाराज, गणिनी आर्यिका विशुद्धमती माताजी, गणिनी आर्यिका गौरवमती माताजी ससंघ के मंगल आर्शीवाद एवं प्रेरणा से दोपहर 12 बजे प्रदेश की राजधानी जयपुर शहर की स्टेच्यू सर्किल से विशाल मौन जुलुस निकालकर बीजेपी मुख्यालय होते हुए मुख्यमंत्री आवास तक जाएगी। जहां पर राज्य सरकार की योजना से प्रभावित एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा ज्ञापन दिया जाएगा। मौन जुलुस पूरी तरह से भगवान महावीर स्वामी के अमर सिद्धांत 'अहिंसा परमो धर्मा' का अनुसरण पर संचालित किया जाएगा।
      त्रकार वार्ता में पदमपुरा समिति उपाध्यक्ष सुरेंद्र पांड्या, सुभाष पाटनी, बरखेड़ा श्वेताम्बर तपागच्छ मंदिर अध्यक्ष राजेंद्र लुणावत, प्रस्तावित शिवदासपुरा ग्रीन फिल्ड एयरपोर्ट हटाओ किसान संघर्ष समिति अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह राजावत, द्रव्यवती नदी संघर्ष समिति संयोजक अशोक मेहता, गुलाब कौशल्या चेरिटेबल ट्रस्ट अध्यक्ष नरेश मेहता, साधू सेवा तीर्थ अध्यक्ष राजीव जैन गाजियाबाद वाले सहित सभी प्रभावित गांवों के मुखिया समलित थे।
पदम ज्योति नेत्र अस्पताल भी योजना से प्रभावित :      
      गुलाब कौशल्या देवी चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेश मेहता ने बताया की योजना से क्षेत्र के सभी मंदिरों के साथ क्षेत्र में लोगों के निशुल्क नेत्र चिकित्सा उपलब्ध करवाने वाले पदम ज्योति नेत्र चिकित्सालय प्रभावित हो रहा है। इस आखों के अस्पताल में हर वर्ष हजारों की संख्या में सभी समुदाय के लोगों ज्योति पाने के लिए आखों का निशुल्क ऑपरेशन करवाते है, जिन्हें ट्रस्ट की तरफ से आंख का ऑपरेशन दवाइयां मुफ्त की जाती है जो प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट योजना के लागु होने बाद बंद हो जाएगी। सरकार की चिकित्सा व्यवस्था पहले ही बदतर है। ऐसे में इस क्षेत्र को एयरपोर्ट योजना में शामिल कर सरकार किन लोगों का भला करने का मानस बना रही है। ये ज्ञात नहीं आखिर इसके पीछे राज्य सरकार का मकसद क्या है। जिसका सर्व समाज द्वारा विरोध लगातार जारी है।

No comments:

Post a Comment