Saturday 2 December 2017

...बालिकाओं ने किया शैक्षिक भ्रमण

वर्तमान में ब्रिज कोर्स (पहचान शाला) में शिक्षा से वंचित लगभग 300 बालिकाएं 8 गांवों में अध्ययनरत 
चाकसू। कल्प संस्था द्वारा पहचान परियोजना' ब्रिज कोर्स की बालिकाओं ने किया शैक्षिक भ्रमण व संस्था से जुड़े लोग। 
........
■ अतुल्य राजस्थान @ न्यूज...
जयपुर, चाकसू। चाकसू स्थित कल्प संस्था द्वारा एवं शिक्षा विभाग राजस्थान के सहयोग से संचालित 'पहचान परियोजना' के अन्तर्गत वर्तमान में ब्रिज कोर्स (पहचान शाला) में शिक्षा से वंचित लगभग 300 बालिकाएं 8 गांवों में अध्ययनरत है।
     कार्यक्रम समन्वयक रमा शर्मा ने बताया कि कल्प एक गैर सरकारी एवं अलाभकारी संस्था है। जो वर्ष 2002 से शिक्षा से वंचित बालिकाओं को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य कर रही है। इस परियोजना के तहत सभी बालिकाओं ने जयपुर के ऐतिहासिक म्यूजियम धरोवर व सांस्कृतिक स्थलों में आमेर  किला, अल्बर्ट हाल (म्यूजियम) सायन्स पार्क, रामनिवास गार्डन चिड़ियाघर नाहरगढ़ किला सहित शैक्षणिक संस्थानों का भ्रमण किया। बालिकाओं ने आमेर किले के इतिहास के बारे मे भी जानकारी ली। अल्बर्ट हॉल म्युजियम में संग्रहित राजा महाराजाओं के हथियार, तलवार, ढाल, तीर-कमान, वेषभूषा, बर्तन व पौराणिंक संसाधनों को देखकर नवीन ज्ञान का सृजन किया। चिड़िया घर में पक्षियों व पेड पौधों के संरक्षण व देखरेख की विस्तार से जानकारी ली।
     भ्रमण के पश्चयात पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी, जर्नलिस्ट शिप्रा माथुर, कल्प संस्था सचिव ओपी. कुलहरी, एक्सन एड के नरेन्द्र ब्रह्मप्रकाश आदी ने बालिकाओं से उनके क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर सवाल जवाब किये। मनन चतुर्वेदी ने बालिकाओं को बाल संरक्षण अधिकारों की जानकारी दी, साथ ही समस्याओं के समाधान हेतु आश्वस्थ किया।
     कार्यक्रम में पूजा कटारिया, चित्रा कोली, शैलबाला गौतम, परविन्द्र बागड़ा ने भी अपने विचार रखें।
           ★ फ़ोटो जर्नलिस्ट : GP Sharma_गीतांजली स्टू0चाकसू

No comments:

Post a Comment