Wednesday 15 November 2017

चाकसू में नन्हें बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई

कार्यक्रम का 34 वां चरण 15 नवंबर से 15 दिसम्बर तक चलेगा 
 चाकसू में वार्ड-14 आंगनबाड़ी पाठशाला केंद्र पर नन्हें बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाते कार्यकर्ता।​ वार्ड-14
........ 
■ अतुल्य राजस्थान @ न्यूज... 
चाकसू। उपखण्ड क्षेत्र में विटामिन का 34 वां चरण 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक चलाया जाएगा। इसके अन्तर्गत बुधवार को 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को अस्पताल व आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विटामिन की खुराक पिलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
     यह खुराक 6 माह के अंतराल से पिलाई जाती है विटामिन आंखों की बीमारियों जैसे रतौंधी अंधता से बचाव के साथ साथ बच्चों के शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के लिए भी जरूरी है। विटामिन 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों कि मृत्युदर में भी कमी लाता है।
     कार्यक्रम के दौरान चाकसू कस्बे की वार्ड-14 आंगनबाड़ी पाठशाला केंद्र पर कार्यकर्ता रामजानकी शर्मा, आशा सहयोगनी मोहनी कुमावत, सहयोगी मंजुलता शर्मा ने महिला मंडल की सुमन स्वामी के उपस्थिति में 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र पर विटामिन की 2 एमएल खुराक पिलाई एवं 9 माह के बच्चों को जिन्हें मिजल्स के साथ विटामिन नहीं दी गई है को विटामिन की 1 एमएल खुराक पिलाई है।
     ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.सोम्य पंडित ने बताया कि विटामिन के इस चरण में क्षेत्र के राजकीय चिकित्सालयों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों एवं प्राइवेट अस्पताल के द्वारा भी विटामिन पिलाई जाने के लिए समस्त ब्लाॅक के चिकित्सा अधिकारी टीम प्रभारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। 

No comments:

Post a Comment