Friday 23 February 2018

सभी विभागों के साथ रोड़ सेफ्टी हमारी भी जिम्मेदारी : प्ररेणा सिंह

कहा-आज की महामारी माने तो सड़क दुर्घटनाओं में हुई व्यक्ति की मौत चिंता का कारण 
चाकसू में तहसील स्तरीय हेलमेट जागरूक कार्यशाला में सड़क सुरक्षा के प्रति किया जागरूक 
सड़क सुरक्षा के बारे में बताते केंद्र समन्वयक प्ररेणा सिंह
चाकसू में तहसील स्तरीय हेलमेट जागरूकता कार्यशाला का आयोजन।
........... 
■ अतुल्य राजस्थान @ न्यूज...
चाकसू। यहां अपनत्व फ़्यूचर जॉन एकेडमी स्कूल में शुक्रवार को तहसील स्तरीय हेलमेट जागरूकता कार्यशाला सेंटर फॉर रोड सेफ्टी, सरदार पटेल पुलिस सुरक्षा एवं दांडिक न्याय विश्वविद्यालय जयपुर तथा सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ परिवहन विभाग की ओर से हुई। कार्यशाला में मौजूूूदा अतिथियों ने विस्तार से बताकर विद्यार्थियों व गणमान्यजनों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। 
    कार्यशाला में प्रशिक्षण समन्वयक राजनारायण सिंह व केंद्र समन्वयक प्रेरणा सिंह ने प्रतिभागियों को कार्यशाला के उद्देश्य के साथ सड़क दुर्घटनाओं के कारणों, विभिन्न पहलुओं को आंकड़े के साथ वीडियो फ़िल्म के माध्यम से बताए। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटना एक मानव जनित आपदा है, वैश्विक स्तर पर सड़क दुर्घटना एक महामारी का रूप ले चुकी है। इसी के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र संघ ने सभी सदस्य राष्ट्रों व सामाजिक संगठनों से वर्ष 2011 से वर्ष 2020 को सड़क सुरक्षा दशक के रूप में मनाने व इस क्षेत्र में कार्य करने का आव्हान किया है। साथ ही वर्ष 2020 तक इन मौतों में 50 प्रतिशत कमी लाने का लक्ष्य तय किया गया है।
    केंद्र समन्वयक प्रेरणा सिंह ने बताया कि हमारे देश में आमतौर पर देखा जाता है कि सड़क उपयोगकर्ताआें यथा वाहन चालक और पैदल चालकों को यातायात नियमों और सुरक्षा उपकरणों की उपयोगिता के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। सड़क पर चलने और सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी खुद की भी है। इसका जिम्मेदारी सिर्फ यातायात, परिवहन, चिकित्सा, शिक्षा विभाग ही नहीं है बल्कि हम खुद भी है। इस दौरान जयपुर ट्रेफिक हेड कॉस्टेबल भागीरथ, शिक्षा यातायात कॉस्टेबल भंवरसिंह, तारासिंह, चाकसू थानाधिकारी हरीसिंह नाथावत ने भी यातायात संबंधी जानकारी दी। 
    कार्यक्रम में पार्षद मेहराज खान, समाजसेवी सुरज्ञान सिंह बड़ोदिया, महिपाल सिंह चौहान, भवानी सिंह, बीएम शर्मा, दुर्गाप्रसाद बैरवा, भाजपा मण्डल अध्यक्ष तुंगा नन्दसिंह कुन्दनपुरा सहित अन्य मौजूद थे। 
अपनत्व फ़्यूचर जॉन एकेडमी स्कूल के निदेशक सुरज्ञान सिंह व  रोड़ सेफ्टी कार्यशाला समन्वयक प्ररेणा सिंह अन्य लोग व स्टाप।

No comments:

Post a Comment